Bihar Board 12th Entrepreneurship Objective Answers Chapter 3 विपणन / बाजार मूल्यांकन

Bihar Board 12th Entrepreneurship Objective Questions and Answers

BSEB Bihar Board 12th Entrepreneurship Objective Answers Chapter 3 विपणन / बाजार मूल्यांकन

Bihar Board 12th Entrepreneurship Objective Answers Chapter 3 विपणन / बाजार मूल्यांकन

प्रश्न 1.
बाजार की माँग को निम्न में से क्या कहते हैं ?
(A) माँग की भविष्यवाणी
(B) वास्तविक माँग
(C) पूर्ति
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं ।
उत्तर-
(A) माँग की भविष्यवाणी

प्रश्न 2.
“कंपनी का विपणन वातावरण उन सब घटकों और शक्तियों से होता है जिनका विपणन प्रबंध की क्षमता को विकसित करने तथा वांछित उपभोक्ताओं को सफलतापूर्वक विपणन क्रियाओं को करने से होता है।” यह कथन किसका है ?
(A) क्रेवेन्स
(B) कोटलर एवं आर्मस्ट्राँग
(C) मार्शल
(D) थॉमस
उत्तर-
(B) कोटलर एवं आर्मस्ट्राँग

Bihar Board 12th Entrepreneurship Objective Answers Chapter 3 विपणन / बाजार मूल्यांकन

प्रश्न 3.
निम्न में से कौन-सा घटक बाजार मूल्यांकन पर प्रभाव डालता है ?
(A) सूक्ष्म वातावरण
(B) उत्पाद की लागत
(C) माँग
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर-
(A) सूक्ष्म वातावरण

प्रश्न 4.
माँग पूर्वानुमान में क्या शामिल है ?
(A) ग्राहक
(B) उत्पाद नियोजन
(C) अल्पकालीन पूर्वानुमान
(D) उपभोक्ता पूर्वानुमान
उत्तर-
(C) अल्पकालीन पूर्वानुमान

Bihar Board 12th Entrepreneurship Objective Answers Chapter 3 विपणन / बाजार मूल्यांकन

प्रश्न 5.
विपणन के स्वभाव में क्या शामिल है ?
(A) उत्पाद नियोजन
(B) उत्पाद का वर्गीकरण
(C) उपभोक्ता
(D) ग्राहक
उत्तर-
(A) उत्पाद नियोजन

प्रश्न 6.
अल्पकालीन पूर्वानुमान कितने माह की अवधि को शामिल करता है ?
(A) 12 माह
(B) 24 माह
(C) 18 माह
(D) 36 माह
उत्तर-
(B) 24 माह

Bihar Board 12th Entrepreneurship Objective Answers Chapter 3 विपणन / बाजार मूल्यांकन

प्रश्न 7.
माँग पूर्वानुमान को निम्न में से किस रूप में जाना जाता है ?
(A) विपणन
(B) बाजार माँग
(C) माँग एवं पूर्ति
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर-
(A) विपणन

Leave a Comment

error: Content is protected !!