Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 1.
“दृश्यते अनेन इति दर्शनम्” परिभाषा है-
(A) अर्थशास्त्र की
(B) तर्कशास्त्र की
(C) दर्शनशास्त्र की
(D) भूगर्भशास्त्र की
उत्तर-
(C) दर्शनशास्त्र की

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 2.
‘दर्शन’ शब्द का अंग्रेजी रूपान्तरण है
(A) मेटाफिजिक्स
(B) एपीस्टेमोलॉजी
(C) फिलॉस्फी
(D) एथिक्स
उत्तर-
(C) फिलॉस्फी

प्रश्न 3.
भारतीय दर्शन की मूल प्रकृति है
(A) मनोवैज्ञानिक
(B) प्राकृतिक
(C) आध्यात्मिक
(D) सामाजिक
उत्तर-
(C) आध्यात्मिक

प्रश्न 4.
पुरुषार्थ के कितने प्रकार विवेचित हैं?
(A) दो.
(B) तीन
(C) चार
(D) पाँच
उत्तर-
(C) चार

प्रश्न 5.
क्या ऋत् एक वैदिक सम्प्रत्यय है?
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) हाँ और नहीं दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(C) हाँ और नहीं दोनों

प्रश्न 6.
गीता का उपदेश किसने दिया है?
(A) श्रीकृष्ण ने
(B) अर्जुन ने
(C) द्रोण ने
(D) विदुर ने
उत्तर-
(A) श्रीकृष्ण ने

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 7.
गीता में कुल कितने अध्याय हैं?
(A) पाँच
(B) दस
(C) पंद्रह
(D) अट्ठारह
उत्तर-
(D) अट्ठारह

प्रश्न 8.
गीता का केन्द्रीय उपदेश क्या है?
(A) कर्मयोग
(B) ज्ञानयोग
(C) भक्तियोग
(D) राजयोग
उत्तर-
(A) कर्मयोग

प्रश्न 9.
लोकसंग्रह का सम्प्रत्यय समबन्धित है
(A) गीता से
(B) उपनिषद् से
(C) पुराण से
(D) वेद से
उत्तर-
(A) गीता से

प्रश्न 10.
अनासक्त कर्म को कहा जाता है
(A) निष्काम कर्म
(B) काम्य कर्म
(C) निषिद्ध कर्म
(D) आसक्त कर्म
उत्तर-
(A) निष्काम कर्म

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 11.
बौद्धधर्म के संस्थापक कौन हैं?
(A) भगवान बुद्ध
(B) असंग
(C) वसुबन्धु
(D) नागार्जुन
उत्तर-
(A) भगवान बुद्ध

प्रश्न 12.
‘सर्वम् दुःखम्’ कहा गया है
(A) बुद्ध द्वारा
(B) महावीर द्वारा
(C) शंकर द्वारा
(D) चार्वाक द्वारा
उत्तर-
(A) बुद्ध द्वारा

प्रश्न 13.
बौद्ध दर्शन के द्वारा स्वीकृत प्रमाणों की संख्या है-
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
उत्तर-
(D) चार

प्रश्न 14.
जैन दर्शन के चौबीसवें तीर्थंकर कौन हैं?
(A) पार्श्वनाथ
(B) ऋषभदेव
(C) महावीर
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(C) महावीर

प्रश्न 15.
अनेकान्तवाद सम्बन्धित है
(A) जैन दर्शन से
(B) बौद्ध दर्शन से
(C) चार्वाक दर्शन से
(D) न्याय दर्शन से ।
उत्तर-
(A) जैन दर्शन से

प्रश्न 16.
ज्ञान के साधन को क्या कहा जाता है?
(A) प्रमाता
(B) प्रमेय
(C) प्रमाण
(D) प्रमा
उत्तर-
(C) प्रमाण

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 17.
न्यायसूत्र के लेखक कौन हैं?
(A) गौतम
(B) कणाद
(C) कपिल
(D) जैमिनी
उत्तर-
(A) गौतम

प्रश्न 18.
योग का अर्थ है
(A) मिलन
(B) पृथक्करण
(C) नियंत्रण
(D) दमन
उत्तर-
(A) मिलन

प्रश्न 19.
पदार्थ की अवधारणा सम्बन्धित है
(A) न्याय से
(B) वैशेषिक से
(C) सांख्य से
(D) योग से
उत्तर-
(B) वैशेषिक से

प्रश्न 20.
सांख्य के अनुसार प्रकृति के निर्वाचक तत्व कितने हैं?
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
उत्तर-
(B) दो

प्रश्न 21.
अद्वैत वेदान्त के प्रवर्तक हैं
(A) शंकर
(B) रामानुज
(C) मध्व
(D) निम्बार्क
उत्तर-
(A) शंकर

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 22.
क्या शंकर के अनुसार आत्मा और ब्रह्म तादात्म्य है?
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) पृथक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) हाँ

प्रश्न 23.
क्या शंकर के अनुसार जगत् पूर्णतः असत्य है?
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) संदेहपूर्ण
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(C) संदेहपूर्ण

प्रश्न 24.
अद्वैत वेदान्त के अनुसार ज्ञान मुक्ति की ओर ले जाता है।
(A) सत्य
(B) असत्य
(C) सत्य और असत्य दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) सत्य

प्रश्न 25.
रामानुज का दर्शन क्या कहलाता है?
(A) विशिष्टाद्वैत
(B) अद्वैत
(C) द्वैताद्वैत
(D) द्वैतवाद
उत्तर-
(A) विशिष्टाद्वैत

प्रश्न 26.
बुद्धिवाद के समर्थक कौन हैं?
(A) देकार्त
(B) स्पिनोजा
(C) लाइबनीज
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर-
(A) देकार्त

प्रश्न 27.
काण्ट के ज्ञान-सिद्धान्त को कहा जाता है?
(A) बुद्धिवाद
(B) अनुभववाद
(C) समीक्षावाद
(D) वस्तुवाद
उत्तर-
(C) समीक्षावाद

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 28.
क्या लॉक संगत अनुभववादी हे? ।
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) हाँ और नहीं दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) हाँ

प्रश्न 29.
आत्मनिष्ठ प्रत्ययवाद के समर्थक कौन हैं?
(A) लॉक
(B) बर्कले
(C) ह्यूम
(D) काण्ट
उत्तर-
(B) बर्कले

प्रश्न 30.
क्या झूम संदेहवादी हैं?
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) न तो हाँ और न नहीं
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) हाँ

प्रश्न 31.
अरस्तु के अनुसार कारणों की संख्या कितनी स्वीकृत है?
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
उत्तर-
(D) चार

प्रश्न 32.
कारण के गुणात्मक लक्षण हैं
(A) पूर्ववर्ती
(B) नियत
(C) अनोपाधिक
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर-
(A) पूर्ववर्ती

प्रश्न 33.
कारण-कार्य सम्बन्ध की अनिवार्यता का निषेध करता है
(A) ह्यूम
(B) मिल
(C) बेन्थम
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) ह्यूम

प्रश्न 34.
“कारण भावात्मक तथा अभावात्मक दोनों उपाधियों का योग है।” यह कथन है
(A) मिल का
(B) ह्यूम का
(C) अरस्तू का
(D) इनमें से कोई नहीं …
उत्तर-
(C) अरस्तू का

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 35.
“कारण और कार्य बराबर होते हैं।” यह कारण का लक्षण है
(A) गुणात्मक
(B) परिमाणात्मक
(C) संख्यात्मक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) गुणात्मक

प्रश्न 36.
सत्तामूलक प्रमाण को पूर्ण स्पष्टता के साथ व्यक्त किया है
(A) संत एनसेल्म ने
(B) संत थॉमस एक्वीनस ने
(C) काण्ट ने
(D) इनमें से कोई नहीं |
उत्तर-
(A) संत एनसेल्म ने

प्रश्न 37.
“ईश्वर सबकुछ है और सबकुछ ईश्वर है” यह कथन किसका है?
(A) स्पिनोजा
(B) लाइबनीज
(C) देकार्त
(D) लॉक
उत्तर-
(C) देकार्त

प्रश्न 38.
“दृश्यते इति वर्तते’ उक्ति किसने दी है?
(A) लॉक
(B) बर्कले
(C) प्रूम
(D) काण्ट
उत्तर-
(D) काण्ट

प्रश्न 39.
लाइबनीज स्वीकार करता है
(A) समानान्तरवाद
(B) पूर्व-स्थापित सामंजस्य
(C) अन्तर्कियावाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) समानान्तरवाद

प्रश्न 40.
क्या जड़ तत्व परम तत्व के रूप में भौतिकवाद को स्वीकृत है?
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) संशयपूर्ण
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) हाँ

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 41.
वस्तुवाद का सार निहित है
(A) वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र होती हैं।
(B) वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र नहीं होती हैं।
(C) वस्तुएँ और ज्ञाता एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं।
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र होती हैं।

प्रश्न 42.
मूर समर्थक हैं
(A) वस्तुवाद के
(B) प्रत्ययवाद के
(C) अस्तित्ववाद के
(D) सारतत्ववाद के
उत्तर-
(A) वस्तुवाद के

प्रश्न 43.
‘वस्तुएँ ज्ञात होने के लिए ज्ञाता पर पूर्णतः आश्रित हैं। यह कथन
(A) प्रत्ययवाद का
(B) वस्तुवाद का
(C) समीक्षावाद का
(D) बुद्धिवाद का
उत्तर-
(A) प्रत्ययवाद का

प्रश्न 44.
मन-शरीर सम्बन्ध की व्याख्या होती है
(A) अन्तक्रियावाद के द्वारा
(B) सामानान्तरवाद के द्वारा
(C) पूर्व-स्थापित सामंजस्य के द्वारा
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर-
(A) अन्तक्रियावाद के द्वारा

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 45.
क्या वस्तुवाद का आधार सामान्यस ज्ञान है?
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) हाँ और नहीं दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(A) हाँ

प्रश्न 46.
नीतिशास्त्र का अंग्रेजी अनुवाद क्या है?
(A) इथोस
(B) मोरेस
(C) एथिक्स
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(C) एथिक्स

प्रश्न 47.
सांख्य दर्शन में आत्मा को कहा जाता है
(A) जीव
(B) पुरुष
(C) ब्रह्म
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(C) ब्रह्म

प्रश्न 48.
संकल्प-स्वातंत्रय का अर्थ क्या है?
(A) आत्म नियंत्रण
(B) बाह्य नियंत्रण
(C) दैवी नियंत्रण
(D) इनमें से कोई नहीं.
पक्स
उत्तर-
(A) आत्म नियंत्रण

प्रश्न 49.
पर्यावरण सम्बन्धित है
(A) मनुष्य
(B) पशु
(C) वनस्पति
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर-
(C) वनस्पति

Bihar Board 12th Philosophy VVI Objective Questions Model Set 3 in Hindi

प्रश्न 50.
इनमें से कौन एक दर्शनशास्त्र की शाखा है?
(A) शिक्षा-दर्शन
(B) भारत-दर्शन
(C) बिहार-दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर-
(B) भारत-दर्शन

Leave a Comment

error: Content is protected !!