Bihar Board Class 11 Economics Solutions Chapter 9 सांख्यिकीय विधियों के उपयोग Textbook Questions and Answers, Additional Important Questions, Notes.
BSEB Bihar Board Class 11 Economics Solutions Chapter 9 सांख्यिकीय विधियों के उपयोग
Bihar Board Class 11 Economics सांख्यिकीय विधियों के उपयोग Additional Important Questions and Answers
अति लघु उत्तरीय प्रश्न एवं उनके उत्तर
प्रश्न 1.
प्राथमिक आँकड़े किसे कहते हैं?
उत्तर:
प्राथमिक आँकड़े वे होते हैं जिन्हें अनुसंधानकर्ता अपने उद्देश्य के लिये पहली बार मौलिक रूप से संकलित करता है।
प्रश्न 2.
प्राथमिक आँकड़ों का संग्रह करने के लिये किन-किन विधियों का प्रयोग किया जा सकता है? उन विधियों के नाम लिखें।
उत्तर:
- प्रत्यक्ष व्यक्तिगत अनुसंधान
- अप्रत्यक्ष मौखिक अनुसंधान
- संवाददाता द्वारा सूचना
- सूचना देने वालों द्वारा अनुसूचियों को भरना
- प्रगणकों द्वारा अनुसूचियों द्वारा भरना
प्रश्न 3.
एक अच्छी प्रश्नावली (अनुसूची) की कोई तीन विशेषतायें लिखें।
उत्तर:
- प्रश्न सरल स्पष्ट एवं प्रत्यक्ष होना चाहिये
- प्रश्नों की संख्या सीमित होनी चाहिये
- प्रश्नों का एक निश्चित और सुव्यवस्थित क्रम होना चाहिये
प्रश्न 4.
द्वितीयक आँकड़े किसे कहते है?
उत्तर:
1. द्वितीयक आँकड़े उन आंकड़ों को कहते हैं जिन्हें अनुसंधानकर्ता अपने प्रयोग के लिये स्वयं एकत्रित नहीं करता अपितु किसी अन्य स्रोत कार्यलय आदि से प्राप्त करता है।
प्रश्न 5.
द्वितीय आंकड़ों के स्रोत लिखें।
उत्तर:
सरकारी प्रकाशन तथा अर्द्धसरकारी प्रकाशन द्वितीयक आँकड़ों के प्रमुख्य स्रोत है। इसे अतिरिक्त द्वितीयक आँकड़ों के गैर-प्राकशित स्रोत भी हैं-जैसे निजी शोध संस्थाएँ विश्वविद्यालय आदि।
प्रश्न 6.
द्वितीयक आँकड़ों का प्रयोग प्राय: कब किया जाता है?
उत्तर:
द्वितीयक स्रोतों के आँकड़ों का प्रयोग प्रायः तब किया जाता है जब समय, धन एवं मानव संसाधन कीकमी हो या सूचनाएँ आसानी से उपलब्ध हों।
प्रश्न 7.
कोई तीन आर्थिक गतिविधियाँ लिखें।
उत्तर:
- बैंकिंग
- बीमा तथा
- व्यापार
प्रश्न 8.
परियोजना का प्रथम चरण लिखें।
उत्तर:
परियोजना का प्रथम चरण समस्या को पहचानना है।
प्रश्न 9.
आपके अध्ययन के क्षेत्र कौन-कौन से हो सकते हैं? कोई से तीन क्षेत्र लिखें।
उत्तर:
- कार
- मोबाइल फोन
- नहाने का साबुन
प्रश्न 10.
अध्ययन के लिये उपयुक्त प्रश्नों की प्रश्नावली बनाने के लिये क्या महत्त्वपूर्ण होता है?
उत्तर:
अध्ययन के लिये उपयुक्त प्रश्नों की एक प्रश्नावली बनाने के लिये लक्षित समूह का .. चुनाव बहुत महत्त्वपूर्ण होता है।
प्रश्न 11.
यदि आपकी परियोजना कार से सम्बन्धित है तब आपका लक्ष्य समूह मुख्यतः क्या होगा?
उत्तर:
यदि हमारी परियोजना कार से सम्बन्धित है तब हमारा लक्ष्य मुख्यतः मध्य आय वर्ग या उच्च वर्ग होगा।
लघु उत्तरीय प्रश्न एवं उनके उत्तर
प्रश्न 1.
अच्छी प्रश्नावली की विशेषताएं लिखें।
उत्तर:
- प्रश्न सरल, स्पष्ट तथा प्रत्यक्ष होना चाहिये।
- प्रश्न वैयक्तिक नहीं होना चाहिए।
- प्रश्न की संख्या समिति होनी चाहिये।
- प्रश्नों का निर्माण इस ढंग से किया जाना चाहिये ताकि उनका उत्तर हाँ या न में संभव हो सके।
- प्रश्न एक-दूसरे के पूरक होना चाहिये।
- प्रश्न सर्वेक्षण से प्रत्यक्ष रूप से सम्बन्धित होना चाहिये।
- बहुविकल्पीय उत्तर वाले प्रश्नों के साथ सभी विकल्प उत्तर संख्या दिया जाना चाहिये।
- प्रश्न क्रम में पूछ जाना चाहिये।
प्रश्न 2.
प्राथमिक आंकड़े तथा द्वितीयक आँकड़ों में अंतर बतायें।
उत्तर:
प्राथमिक आंकड़ों तथा द्वितीयक आँकड़ों में अंतर –
प्रश्न 3.
निम्न तालिका से बतायें कि लोग किस प्रकार से एयरकंडीशनर को प्राथमिकता देते हैं। (आधार निम्नलिखित हैं)
- ब्राण्ड
- कीमत
- विक्रयव उपान्त सेवायें तथा
- तकीकी
उत्तर:
तालिका से मिली जानकारी:
- ब्राण्ड: विडियोंकान या सेमसंग।
- कीमत: एल० जी० या विडियोकान।
- विक्रय सेवा के बाद सेवाएं: जी० एल० या विडियोकॉन।
- तकनीकी: विडियोकान अथवा एल० जी०।
उत्तर:
उच्च एयर कंडीशनर जानने के लिए हम समान्तर माध्य की गणना करेंगे।
उत्तर:
ब्राण्ड, कीमत, विक्रय के पश्चात सेवाओं तथा तकनीक को ध्यान में रखते हुए हम पा सकते हैं कि लोग विडियो एयरकंडीशनर खरीदेंगे क्योंकि औसत प्रतिशत सबसे अधिक है (22.5%)।
प्रश्न 4.
निम्नलिखित सूचना को दंड – आरेख में प्रकट करें और बतायें कि परिवार किस संचार माध्यम से अधिक प्रभावित होते हैं।
उत्तर:
प्रक्षेप: अधिकांश लोगों को उत्पादन के बारे में टेलीविजन या समचार पत्रों के माध्यम से जानकारी मिली।
वस्तुनिष्ठ प्रश्न एवं उनके उत्तर
प्रश्न 1.
घरेलू ईंधन के रूप में रसोई वाली गैस की माँग का अनुमान लगाने के लिए प्रश्नावली तैयार करें।
उत्तर:
प्रश्नावली …………………….. घरेलू ईंधन के रूप में रसोई वाली गैस की माँग का अनुमान (Estimation of demond for cooking gas as sources of house hold fuel)
1. घर के मुखिया का नाम …………………………
2. आयु ………………………………………….
3. घर का पता ……………………………….
4. वैवाहिक स्थिति विवाहित अविवाहित
5. परिवार के सदस्यों की संख्या (आश्रित) ………………..
6. व्यवसाय: नौकरी स्वयं नियोजन
7. औसत मासिक आय (रुपया में) –
- 500 रुपए में 1000 रुपए के बीच
- 1000 रुपए से 1200 रुपए के बीच
- 2000 रुपए से 5000 रुपए के बीच
- 5000 रुपए से 10,000 रुपए के बीच
- 10,000 रुपए से अधिक
8. किस ईंधन – पदार्थ का प्रयोग करते हैं?
लकड़ी कोयला मिट्टी का तेल गैस
9. क्या आप गैस का प्रयोग करते हैं?
हाँ नहीं
10. क्या आप केवल गैस का ही प्रयोग करते हैं?
हाँ नहीं
11. यदि आप गैस का प्रयोग करते हैं तो उसका मुख्य कारण क्या है?
- गैस कनैक्शन का न मिलना
- कनैक्शन लेने के लिये पैसों की कमी
- गैस के प्रयोग का ठीक न समझना
- गैस का प्रयोग सुरक्षित नहीं
12. यदि आप गैस साथ अन्य ईंधन पदार्थ का प्रयोग करते हैं तो उसका मुख्य कारण है –
- पर्याप्त गैस का न मिलना
- गैस की कीमत अधिक होने के कारण केवल आवश्यक कार्यों के लिये इसका प्रयोग
- स्वास्थ्य की दृष्टि से गैस का प्रयोग सभी कार्यों के लिये ठीक नहीं
13. यदि आप गैस का प्रयोग करते हैं तो इसका मुख्य कारण है –
- अन्य ईंधन पदार्थों की अपेक्षा सस्ती होना
- इसका प्रयोग सुविधाजनक होना
- कोई अन्य कारण
14. आपका गैस वितरण एजेन्सी आपके निवास स्थान से कितना दूर है?
- एक किलोमीटर तक
- एक किलोमीटर से पाँच किलोमीटर तक
- पाँच किलोमीटर से अधिक
15. आपके पास कितने गैस सिलेंडर हैं?
- एक
- दो
- दो से अधिक
16. यदि आपके पास गैस कनेक्शन नहीं है तो मिलने पर आप इसे लेना चाहेंगे –
हाँ नहीं
17. आपके गैस सिलेंडर की सप्लाई कब मिलती है?
- सूचना देते ही
- एक सप्ताह के अंदर
- एक सप्ताह के बाद
18. आपका गैस कनैक्शन क्या आपके नाम है?
हाँ नहीं
19. एक महीने में आपके कितने गैस सिलेंडर प्रयुक्त किये जाते हैं?
- कम से कम
- एक
- दो
- दो से अधिक
प्रश्न 2.
समस्त जनता को उचित मूल्यों की दुकानों द्वारा वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली सुविधाओं का मूल्यांकन करने के लिए एक प्रश्नावली तैयार करें।
उत्तर:
प्रश्नावली
1. उपभोक्ता का नाम ………………………
2. निवास स्थान ………………………
3. परिवार में सदस्यों की संख्या ……………………….
4. औसत मासिक आय (रुपयों में) –
- 1000 रुपये तक
- 1000 रुपये से 20000 रुपये के बीच
- 2000 रुपये से 5000 रुपये के बीच
- 5000 रुपये से 10,000 हजार रुपये के बीच
- 10,000 रुपये से अधिक
5. आपका व्यवसाय
नौकरी व्यापार अन्य
6. राशन की दुकान आपके घर में कितनी दूर है?
- 200 मीटर तक
- 500 मीटर तक
- एक किलो मीटर तक
7. क्या आप उचित मूल्य की दुकान से राशन लेते हैं ?
हाँ नहीं
8. आप उचित मूल्यों की दुकान से किन-किन वस्तुओं का राशन लेते हैं?
चीनी गेहूँ चावल पी अन्य दालें
9. यदि आप उचित मूल्यों की दुकानों से राशन नहीं लेते तो उसका मुख्य कारण है –
- लम्बी कतारें
- घटिया, वस्तुएँ
- कीमतों में विशेष अन्तर न होना
- समय का अभाव
- प्रायः संबंधित वस्तु का उपलब्ध न होना
- राशन की दुकान का दूर होना
10. यदि आप उचित मूल्यों की दुकानों से राशन लेते हैं, तो उसका मुख्य कारण है –
- कीमतों का कम होना
- आय का कम होना
- निसास स्थान के पास होना
11. क्या आप केवल चीनी का ही राशन लेते हैं? हाँ/नहीं यदि हाँ तो उसका मुख्य कारण है –
- खुले बाजार की चीनी और राशन की चीनी की कीमतों में अंतर बहुत है।
- चीनी प्रायः मिल जाती है, अन्य वस्तुओं का स्टॉक का अभाव रहता है।
12. क्या आप राशन के गेहूँ का प्रयोग करते हैं? हाँ नहीं। यदि हाँ तो उसका मुख्य कारण है –
- गेहूँ का घटिया किस्म का होना
- गेहूँ का प्रायः उपलब्ध न होना
- चावल का प्रयोग
- प्रत्यक्ष आटे का प्रयोग
13. क्या राशन के खाद्य-तेल (घी) का प्रयोग करते हैं?
हाँ नहीं
यदि नहीं तो उसका मुख्य कारण है –
- घी का प्रायः उपलब्ध न होना
- उपभोग की जाने वाली ब्राण्ड का उपलब्ध न होना
- अन्य कारण
14. आपकी दृष्टि से राशन-वितरण प्रणाली में सुधार के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण उपाय होगा –
- सभी वस्तुओं का पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना
- और अधिक बस्तुओं का उपलब्ध होना, जैसे जूते, कपड़े आदि
- उचित मूल्यों की दुकानों की संख्या में वृद्धि
प्रश्न 3.
प्राथमिक आँकड़ों की सहायता से मदर डेयरी में कुछ सब्जियों की कीमतों में होने वाले परिवर्तनों पर एक परियोजना तैयार करना
उत्तर:
मद डेयरी सब्जी विभाग में जनवरी-फरवरी-2006 में सब्जियों की कीमतें।, (Vegetable Prices at Mother Dairy (Vegetable outlet) durig Jan-Feb-2006)
आँकड़ों का वर्गीकरण:
आँकड़ों को पहले ही तालिका में संकलित किया गया है।
आँकड़ों का चित्रमय प्रदर्शन (Graphic Presentation of Data):
सब्जियों की कीमतों का चित्रमय प्रदर्शन किया जा सकता है। हम यहाँ केवल आलू की कीमतों का चित्रमय प्रदर्शन करेंगे।
प्रश्न 4.
उपभोक्ता में जागृति के विषय में निम्नलिखित जानकारी प्राप्त की गई है। इन्हें तालिका में प्रदर्शित करें।
(क) ग्रामीण उपभोक्ता से सम्बन्धित आंकड़े
उत्तर:
गृहस्थों में उपभोक्ता जागृति (Consumed Awarness among Households):